बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र कक्षा I-V

 1. वह अधिनीयम जो  अक्षम व्य्वक्तियो से संबाधित है ?

१) पी डब्ल्यू  डी अधिनियम 1995  

2) पी डब्ल्यू  डी अधिनियम 1997 

3) पी डब्ल्यू  डी अधिनियम १९९२ 

४) पी डब्ल्यू  डी अधिनियम 1990 


2.निम्नलिखित में से कौन पियर त्युट्रिंग शिक्षण ताकनिक का भाग नही हे ?

१) व्याख्या करना 

2) पुनबर्लन 

3) मोडलिंग 

४) व्याख्या देना    


3. अभिकथन (A) गरीब घर की लडकिय जायदातर विद्यालय त्याग देती है |

 कारन   (R) लड़कियां आपने छोटे भाई -बहनो देखभाल करती है 

१) (A) व (R) दोनों सत्य हे 

2) १) (A) व (R) दोनों असत्य हे 

3) केवल (A) सत्य हे 

४) केवल (R) सत्य हे 


4. यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 12 और वास्तविक आयु 10 है , तो  बुद्धिलब्द्धि होगी |

१) 120 

2) 20

3) 80

4) 100


5. मौखिक परीक्षा का उद्देश्य क्या है 

1) विधार्थीयों की कठिनाइय का पहचान करना 

2) भाषा के धारा प्रवाह एवं लचीले प्रयोग की जांच करना 

3) विधालय की भाषाई कौशल को प्रयोग करने की क्षमता की जांच करना 

४) उपरोक्त सभी  


6) कक्षा-III के विधार्थी के लिए निम्न में से कोन सा शिक्षण का सबसे अच्छा माध्यम रहेगा ?

१) व्याख्यान विधि 

2) सृजत्मक क्रियाकलाप 

3) समूह वार्तालाप 

४) प्रयोगशाला विधि 


7. नि:शक्त बालको की शिक्षा के लिए प्रवधान किया जा सकता है 

१) समाकलन द्वारा 

2) मुख्य धारा में दल कर 

3) समावेक्षित शिक्षा द्वारा 

४) इनमे से कोई नही 


८. आकलन का वह प्रकार जोकि  विधार्थी के अधिगम पितिपुष्टि लेने था विधार्थीयों की उपलब्धि एवं निर्देशात्मक तरीको को बेहतर बनाने एवं विधार्थी की कमजोरी को दूर करने की संबधित है , कहलाता हे  

१) रचनात्मक आकलन  

2) संत्रात आकलन

3) बाह्य आकलन

४) आंतरिक आकलन 


9. संवेगी - गयात्यात्मक अवस्था में शिशु अपने वातावरण का अन्वेषण करते है ?

१) ताक्रिक चिंतन द्वारा 

२) संवेगों एवं गयात्यात्मक क्रिया द्वारा 

३) टेलीग्राफिक स्पीच द्वारा 

४) नैतिक निर्णय द्वारा 


10. विकाश की किस अवस्था को  'गैंग एज' कहा जाता है ? 

१) बाल्यावस्था 

२) प्रोढावस्था 

३) शेश्वा अवस्था 

४) किशोरावस्था 


11. यूनेस्को की इक्कीसेवी शदी के लिए शिक्षा संबधित रिपोर्ट का शीर्षक था ?

१) टुवर्ड्स ए लर्निग सोसायटी 

२) लर्निग : द ट्रेजर विदीन 

३) टुवर्ड्स   ए  ह्यूमन  एण्ड एनलाईटेड सोसायटी 

४) लर्निग टू बी 


12. शिक्षा की प्रक्रिया का कौन -सा उपागम अधिगम कर्ता को केंद्र में रखता है , न की शिक्षक को 

१) सृजनात्मत उपागम

२) व्यवहारवादी उपागम

३) क्रियात्मक उपागम

४) संरचनात्मक उपागम


13. अधिगम प्रभावित होता है ?

१) सामाजिक अंत: क्रिया से 

२) अन्तवैयक्ति संबध से 

३) दूसरो से सम्प्रेषण से 

४) ये सभी 


14. किसने कहा की बच्चे संसार में 'लेंग्वेज एक्विजिशान डिवाइज' के साथ जन्म लेते है ? 

१) नोम चौमस्की 

२) वयगोत्स्की 

३) जीन पियोज 

४) ब्रूनर 


१५. सी डब्ल्यू एस एन    बच्चे को पढ़ाने वाले शिक्षक हेतु कोन-सी बैठक व्यवस्था आदर्शवाद है ?   

1) गोलाकार बैठक व्यवस्था 

२) U आकर की बैठक व्यवस्था 

३) (1) और (2) दोनों 

४) पंक्तिवर बैठक व्यवस्था 


१६. निम्नलिखित में से कोन-सा प्रेक्षण परीक्षण नही है ?

१) रोशार्क इकंब्लोट टेस्ट 

२) डॉ- अ मैंने टेस्ट 

३) 16 पर्सोनेलिटी फेक्टर 

४) थीमेटिक एपरसेप्शन टेस्ट 


17) सम्प्रेसन कौशल में निहित है 

I. बोलना         II. सक्रीय रूप से सुनना         III. शाररिक भाषा            IV. लेखन 

१) I और II 

२) I, II ,III 

३) I, II, IV

4) ,I   II,  III,  IV


18. मानव विर्द्धि एवं विकाश पभावित होता है 

१) वंशानुक्रम से 

२) वातावरण से 

३) (१) और (२) दोनों 

४) इनमे से कोई नही  


19. सी डब्ल्यू एस एन   के लिए मुख्य शिक्षक तकनीक है 

१) सहयोगात्मक अधिगम 

२) साथी समूह शिक्षण 

३) (१) और (२) दोनों 

4) इनमे से कोई नही 


२०. अभिप्रेरण का अधिणाम है 
१) लक्ष्य केन्द्रित व्यवहार 
२) अनिद्रेशित व्यवहार
३) उतेजनापूर्ण व्यवहार
4) समस्या समाधान अभिवृत 


२१. समावेशित विधालियो में बाल केन्द्रित मूल्यांकन प्रणाली होनी चाहिए   
1) लचीली 
2) निरंतर 
3) भागीदारी 
4) ये सभी 


22. अमृती की प्रकिया का सही क्रम क्या है ?
       I कुटांकन         II भंडारण             III ध्यान देना             IV प्रत्यास्मार्ण  
1) III, I. II, IV
2) II, III, I, IV
3) I, III, II, IV
4) III, II, I, IV


23. ऐसे व्यक्ति जिसकी उच्च स्तरीय उपलब्धिया आवस्क होती है, वे जब बहुत कठिन कार्य का सामना करते है तो बहुत जल्दी उस कार्य को क्यों छोड़ देते है ?
१) वे आसानी के साथ थक जाते है 
२) उनमे निरंतर प्रयत्न करने की क्षमता कम होती है  
३) उनमे उच्च स्तर की चिंता होती है 
४) उनमे उच्च श्रेणी की कार्य कुशलता की आवश्कता होती हैं 


24. पाठ्यचर्या को ............ पक्षों में बांटकर निर्धारण किया जाना चाहिए |
१) संज्ञानात्मक 
२) भावात्मक 
३) मनो- ग्यात्मक 
४) ये सभी  


25. निम्नलिखित में से किस अवस्था में शिशु आत्म-केन्द्रित होता है 
१) शैशवावस्था 
२) पूर्ण बल्यावस्था 
३) किशोरावस्था 
४) प्रोढ़ावस्था 

26) मनोवैज्ञानिको द्वरा यह सुझाया गया है की प्रतिभाशीलता  शिक्षक के दृष्टीकोण से निम्नलिखित में से किसके संसर्ग पर निर्भर करती है 
१) उच्च क्षमता, उच्च सृजनात्मक एवं उच्च प्रतिबद्धता 
२) सामन्य क्षमता, उच्च सृजनात्मक एवं उच्च प्रतिबद्धता 
३) उच्च क्षमता , उच्च सृजनात्मक एवं सामन्य प्रतिबद्धता 
४) उपरोक्त में से कोई  नही  

27. संवेगात्मक रूप से बुद्धिमान व्येक्ती की निम्नलिखित में से कौन सी मुख्य विशेषताएँ हैं ?
 1. अपने संवेगों एवं भावनावो के प्रति संवेदनशील होना एवं प्रत्यक्षीकरण कर पाना  
 २.  अपने संवेगों को नियत्रंन एवं नियमित रख पाना  
 3.  अपने संवेगों की तीव्रता को सामझ पाना 

१) केवल I
2) I व II 
३) I व III
४) I, II व III


28. मास्लों का सिद्धांत .................... पर आधरित है 
१) भावनाओं 
२) इच्छाओं 
३) आवश्कताओ
४) कार्यो


29. किस आंह रक्षा उक्ति के अतर्गत व्यक्ति अपने स्वेंय क्र गुण दुसरो पर थोपते है 
1) प्रक्षेपण 
2) दमन 
3) युक्तिकरण 
4) अस्वीकरण
 

३०. शिक्षण के दौरान बच्चे की कक्षाकक्ष व्यवहार के अध्ययन हेतु कौन- सी विधि सर्वाधिक उपयुक्त है  
१) अवलोकन 
२) केस स्टडी 
३) साक्षत्कार 
४) प्रश्नावली 







Reactions

Post a Comment

0 Comments

';