JTET Pass अभियार्थियों के द्वारा महाआंदोलन प्रारंभ || काउंसिलिंग के आधार पर नियुक्ति


 

दीपिका पाण्डेय सिंह विधायक महागामा विधानसभा-18 सदस्य- सामान्य प्रयोजन समिति सदस्य - सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति सदस्य - झारखण्ड अधिविद्य परिषद् (जैक)

आवासः ई-223/2 सेक्टर-2

धुर्वा, रॉची (झारखण्ड) दूरभाष: 0651-2440063

ग्राम : खिरौंधी, पोस्ट : अमौर, थाना : बलबड्डा, जिला: गोड्डा, झारखण्ड

मो०: 7739605905

पत्रांक: SPS/150/2017-23

दिनांक: 14/07/2022

-------------------------------------------------------------------------------------------------

सेवा में,

माननीय मुख्यमंत्री महोदय,

झारखण्ड सरकार, रॉची। विषयः- JTET सफल अभ्यर्थियों को काउसिलिग के आधार पर सिधी नियुक्ति करने

के संबंध में। महोदय,

उपर्युक्त विषय के संबंध में सूचित करना है कि महागामा अवासीय कार्यालय में JTET पास अभ्यर्थियों एवं JTET सफल सहायक अध्यापक संघ झारखण्ड प्रदेश (पारा शिक्षक) के प्रतिनिधिमंडल ने मिलकर बताया कि जिस तरह पूर्व में JTET पास को कॉउंसिलिग के आधार पर सीधी नियुक्ति दिया गया है उसी के तर्ज पर अबतक JTET पास करने वाले अभ्यर्थियो को सीधी नियुक्ति प्रदान करने हेतु कार्रवाई लेना चाहिए परन्तु सरकार में बैठे नौकरसाहो ने दिगभ्रमित कर येन-केन प्रकारेण नई नियमावली बनाकर युवाओं को आंदोलन करने पर मजबूर कर दिया है। प्राथमिक शिक्षकों को लेकर बनाये गये नई नियमावाली में काफी विसंगतिया हैं।

विदित हो कि नई नियमावाली के निर्माण के पूर्व से ही JTET पास अभ्यर्थियों द्वारा सीधी नियुक्ति को लेकर माननीय मुख्यमंत्री, माननीय शिक्षा मंत्री तथा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया जाता रहा है तथा उसी के आलोक में इन सबों के मांग पर विचार हेतु मेरे द्वारा पत्र एवं विधान सभा में प्रश्न के माध्यमय से सरकार को अवगत कराया जाता रहा है। परन्तु अब तक इस पर विचार नहीं हो सका है। जबकि

JTET के प्रमाण पत्र में साफ साफ अंकित है कि आप सहायक शिक्षक बनने योग्य हैं। नई नियमावली में सहायक आचार्य अंकित किया गया है।

नई नियमावाली के कंडिका 8 (ख) एवं (ग) के अनुसार 350 अंको का तीन पालियों में (साढे सात घंटा) परीक्षा का प्रावधान किया गया है जबकि देश के किसी भी अन्य राज्य में TET मे सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का कोई भी प्रावधान नहीं है। राज्य के युवाओं को आखिर और कितने परीक्षाओं से गुजरना होगा।

एक तरफ मंहगाई चरम सीमा पर है सरकार अन्य क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगो के वेतन वृद्धि कर रही है वहीं नियमावली में शिक्षकों को वेतन घटाया गया है।

अतएव अनुरोध है कि वर्णित विषय राज्य के शिक्षा से जुड़ा हुआ है। JTET सफल अभ्यर्थियों को अंतिम मौका देते हुए सहायक शिक्षक में सीधी नियुक्ति करने हेतु आवश्यक निर्देश देने की कृपा की जाय।

 



Reactions

Post a Comment

0 Comments

';