झारखंड शिक्षक नियुक्ति 2022 !! Jharkhand Teacher Vacancy Latest Update 2022 !! TGT ! PGT ! PRt

स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों के 2,855 नियमित तथा 265 बैकलाग पदों पर होगी नियुक्ति शिक्षकों की नियुक्ति के लिए हाल ही में नियुक्ति एवं सेवाशर्त नियमावली में भी संशोधन किया



75 प्रतिशत पर सीधी भर्ती से होगी नियुक्ति स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों के कुल पदों में 75 प्रतिशत पदों पर सीधी नियुक्ति होगी। वहीं, 25 प्रतिशत पदी पर नियुक्तिमाध्यमिक विद्यालयों में न्यूनतम तीन साल सेवा देनेवाले शिक्षकों की होगी। हालकि,शिक्षकों को भी उसी प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना होगा, जो परीक्षा सीधी नियुक्ति के लिए आयोजित की जाएगी।
960 प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू किए जाने के बाद अब प्लस टू स्कूलों में स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति की बारी है। स्कूली शिक्षा एवं सक्षरता विभाग की अनुशंसा मिलने के बाद झारखंड कर्मचारी चयन आयेग कुल 3,110 पर्दे पर स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अगले माह आनलाइन आवेदन को लेकर विज्ञापन प्रकाशित करने की तैयारी कर रहा है। जिन पदों पर नियुक्ति होगे उनमें 2,855 नियमित तथा 265 बैकलाग पदशामिल हैं।
राज्य के प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति वर्ष 2012 में हुई थी। इसके बाद अब इन स्कूलों में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राज्य सरकार ने प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए हाल ही में नियुक्ति एवं सेवाशर्त नियमावली में भी संशोधन किया है। इसके तहत नियुक्ति के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के अलाव अभ्यर्थियों को झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य होग। हालांकि, आरक्षित
श्रेणी के अभ्यर्थियों को इससे छूट दी गई है। अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा एवं परिवेश का ज्ञान होना भी अनिवार्य होगा। इधर, प्राथमिक स्कूलों में सहायक आचार्य के लगभग 50 हार पदों के सृजन के प्रस्ताव पर प्रशासी पदवर्ग समिति की स्वीकृति मिल गई है। अब इसपर कैबिनेट की स्वीकृति लेने की तैयारी चल रही है। साथ ही माडल स्कूलों में 979 शिक्षकों और 267 प्रयोगशाला सहायक के पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी शघ्र शुरू करने की तैयारी है।
 

x

Reactions

Post a Comment

0 Comments

';